Google custom search engine क्या है इसे ब्लाग में कैसे लगायें

 

google custom search engine

Google custom search engine क्या है 

आज हम आपको बताने वाले Google custom search engine  क्या है और आप अपने ब्लाग वर्डप्रेस और वेबसाइट में गूगल कस्टम सर्च इंजन कैसे लगा सकते हैं 

इसे आप programmable Google custom search engine भी कह सकते हैं इससे आपका तो फायदा होता ही है साथ ही आपके विजिटर का भी फायदा होता है अगर उनको कुछ खोज सम्बन्धित कार्य करना हो तो वह ब्लाग से ही हमारे custom search engine से उस काम को कर सकता है और आपके ब्लाग पर ही बना रह सकता है। तो आइये जानते हैं Google custom search engine tutorial में

गूगल कस्टम सर्च इंजन से हम कैसे कमाते हैं

आपने देखा होगा कि आप जब भी गूगल सर्च बार से जब कोई सर्च करते हैं तो सर्च करने के बाद जो रिजल्ट आता है उसके उपर एड दिखाए जाते हैं अगर कोई सर्चर उन पर क्लिक करता है तो गूगल को उसका पैसा मिलता है लेकिन अगर वही सर्च इंजन हमारे ब्लाग में लगा हो और कोई ब्लाग पर पोस्ट पढने वाला हमारे ब्लाग से उस सर्च इंजन से सर्च करता है और उस एड पर क्लिक करता है तो जो लाभ गूगल को होता है वही लाभ हमें होने लगता है। अर्थात जितना लाभ गूगल को होगा उसमें से आधा हमें मिल जायेगा। लेकिन इस लाभ के लेने के लिए आपका ब्लाग एडसेंस से अप्रूव होना चाहिए।

Google custom search engine को  wordpress/blogger/ website में कैसे लगांए

दोस्तो सबसे पहले आपको गूगल खोलना है और उसमें डालना है Google custom search engine इसके बाद आपको इस तरह लिखा दिखाई देगा Google custom search  पर क्लिक करें।

Google Custom Search (CSE)

उसके बाद यहां पर एक विन्डो खुलेगी यहां पर आपको एड (Add) पर क्लिक करना है

google custom search engine (add)

उसके बाद जब विन्डो खुलेगी उसमें आपको लिखा दिखाई देगा sites to search यहां पर आपको अपने ब्लागर या वेबसाइट का url डालना है डालने के बाद आपको एक बाक्स नीचे और दिखाई देगा उसमें आपको गूगल का यूआरएल डालना है। यह गूगल कस्टम सर्च इंजन बनाने के लिए आपकी पहली अवस्था है

इसके बाद आपको language को सलेक्ट करना है आप जिस भी भाषा में करेंगे उसमें यह आपके ब्लाग में आयेगा।

google search engine entery


इसके बाद आपको Name of the search engine दिखाई देगा यहां पर आपको अपने सर्च इंजन का नाम डालना है। यह कालम आपकी उपर के अनुसार यह अपने आप स्वयं ही भर जायेगा उसके बाद आपको create बटन पर क्लिक करना है।

उसके बाद अगला पेज आयेगा वहां पर ये आपको बधाई संदेश दिखाई देगा कि आपका सर्च इंजन तैयार हो गया है। 

google search engine contratulation message

यहां पर आपको receive code का बटन दिखाई देगा लेकिन आपको उस पर क्लिक नहीं करना है हम सर्वप्रथम अपने सर्च इंजन में कुछ बदलाव करेंगे उसके लिए आपको control panel पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको नया पेज दिखाई देगा यहां पर आपको search engine description दिखाई देगा। यहां पर आपको जो अपने ब्लाग या वेबसाइट में आपने description लिखा वही आपको यहां पर लिखना है

google custom search description keyword

उसके बाद आपको search engine keyword दिखाई देगा। यहां पर आपको अपने ब्लाग के keyword डालने हैं आपको यहां पर यह दिखाई भी दे रहा होगा कि यह आपके ब्लाग में कैसा दिखाई देगा।

आप जैसा चाहो इसमें बदलाव कर सकते हैं यहां पर आपको image search दिखाई देगा अगर आप इसे आन कर देंगे तो आपको इमेज भी दिखाई जायेंगी। इसके बाद आपको इमेज सर्च का आप्शन दिखाई देगा यह आफ होगा आप इसको भी आन कर सकते हैं इसका ये फायदा है कि ये आपके ब्लाग में सेफ सर्च प्रदान करता है आपके और बच्चो के लिए। जब यह आन होता है तो विडियो और इमेज को फिल्टर करके दिखाता है।

तो दोस्तो बेसिक पार्ट हमने कर लिया अब हम इसके दूसरे पार्ट ad पर आते हैं यहां पर आपको ad का टेब दिखाई देगा इस पर अब हमको प्रेस करना है इसी से हमको अपने ब्लाग पर अर्निंग होगी यहां पर आपको search engine monetization  का option दिखाई देगा यह off होगा इसको आपको on करना है।

इसके बाद आपको look and feel पर प्रेस करना हैं यहां पर जैसा आप देख रहें यह डिफाल्ट सेट है अगर आप इसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो कर सकते हैं आप जैसा भी बदलाव इसमें करेंगे यह आपके ब्लाग में उसी स्थिति तथा उसी जगह में दिखाई देगा। 

search engine theme setting

उसके बाद अगर आप यहां से कोई थीम चेन्ज करना चाहते हैं तो थीम भी चेन्ज कर सकते हैं आप जो भी कस्टमाइज करेंगे वैसी ही थीम आपको दिखाई देगी यहां पर आप कलर वगैरह भी बदल सकते हैं आप जो भी करेंगे उसका प्रिव्यू भी आपको दिखाई देगा।

तो दोस्तो इसके बाद आपको वापिस setup में आना है यहां पर आपको एक receive code का आप्शन दिखाई देगा। यहां पर आप क्लिक करेंगे और उसके बाद google search engine HTML code आपको दिखाई देगा उसको आप कापी करेंगें।

google search engine HTML code

कापी करने के बाद आपको अपने अपने ब्लाग में आना है और यहां पर आपको layout का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है यहां पर ad a gazet पर क्लिक करेंगे उसके बाद जो आपको विन्डो दिखाई देगी यहा से आपको HTML/Java script सलेक्ट करना है इसके बाद जो कोड आपने वहां से कापी करा है वो ही कोड आपको यहां पर पेस्ट करना है और सेव करना है। Google custom search engine क्या है इसे ब्लाग  में कैसे लगायें इसके अन्तिम चरण में आ गये हैं

google custom search set in blogger

इतनी प्रोसेस को करने के बाद जब आप अपने ब्लाग पर आयेंगे तो आपको ये सर्च इंजन यहां पर आपको दिखाई देगा।

google custom search engine login

गूगल सर्च कंसोल से Custom Search engine कैसे बनाते हैं

अगर आप Blogger प्रयोग कर रहे हैं तो आप डायरेक्ट Google Search console से भी इसमें जा सकते हैं

make custom search engine by google search console
1 Google Search console में प्रवेश करिये यहां से हम google custom search engine में login करते हैं

2 यहां पर Legacy Tools and Report में आइये यहां पर Web tools पर क्लिक करिये

3 Web tools  में other resource पर आइये

4 Other Resource पर जब आप क्लिक करेंगे तो 7 अथवा 8 आप्शन दिखाई देंगे यहां पर Custom Search पर क्लिक करियें बाकी प्रोसेस सब उपर वाली है यहां से हम google custom search engine में login करते हैं

तो दोस्तो आपने जाना कि गूगल कस्टम सर्च इंजन क्या है और आप इसे अपने ब्लाग या वेबसाइट में कैसे लगा सकते हैं  है ना कमाल कि युक्ति इससे आप अपने ब्लाग पर अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं और यह कस्टम सर्च आप एक नहीं आपने जितने ब्लाग बनाये हैं सभी में इसे लगा सकते हैं लेकिन एक बात और ध्यान रखनी है इसे बनाते समय आपको अपनी gmail login से ही इसे बनाना है।

 

 

 

Previous
Next Post »