e-mail marketing क्या है 2020

इमेल मार्केटिंग क्या है

दोस्तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं Email Marketing के बारे में ये क्यूं जरूरी है और इसके द्वारा हम अपने मार्केट कस्टोमर से कैसे सम्बन्ध कर सकते हैं और और अपने Product की selling बढा सकते हैं। 

E-mail marketing परिभाषा (E-mail Marketing Definition)

किसी भी तरह की मार्केटिंग जो email के द्वारा की जाती है (यानि की एक पूरे समूह को एक मेल भेजकर की जाती है उसको e-mail marketing कहते हैं

आपको इमेल भेजते समय ये ध्यान रखना है कि आपका इमेल आपके पढने वाले को अच्छा एंव आधिकारिक लगे जिससे पढने के बाद वो तुरंत आपको फाॅलो करें

इमेल मार्केटिंग उदाहरण -

मान लिया आज सुबह ही हमने अपना एक प्राडक्ट लांच किया है तो इमेल मार्केटिंग की सहायता से हम उन लोगों को मैसेज भेजकर उन्हें अपने प्राडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते हैं जो हमारे परमानेन्ट कस्टोमर हैं

e-mail marketing क्या है और कैसे काम करती है

यह डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है इसमे अपने Targeted customer को इमेल मेसेज के द्वारा अपने प्रोडक्ट की जानकारी दी जाती है यह डायरेक्ट मोर्केटिंग से सस्ती और सुलभ होती है।

इसके द्वारा आप असिमित कस्टोमर जनरेट कर उन्हें असिमित मैसेज भेज सकते हो और आपके पास कस्टोमर घूम कर आपके ही पास आयेंगे और आपसे बार बार प्रोडक्ट लेंगे और यही इमेल मार्केटिंग का उददेश्य होता है।


इमेल मार्केटिंग क्यों जरूरी है

Mail Chimp के अनुसार सन 1978 में Digital Equipment corp के मार्केटिंग मैनेजर Gary Thuerk  ने इस तरह के इमेल की शुरूआत की थी। उनकी इमेल लिस्ट में केवल 400 पते थे लेकिन जो मेल उन्होंने भेजे थे उनकी सेल्स करीब 13  मिलियन डालर थी।

हम लोग जब ब्लाग या वेबसाइट बनाते हैं तो हमारा मेन जो टारगेट होता है वो है गूगल से ट्रेफिक लाना उसके लिए हम बहुत सारे फण्डे इस्तेमाल करते हैं ब्लाग या वेबसाइट का S.E.O. करते हैं आफलाइन आनलाइन इत्यादि ये होता है Organic traffic

कुछ लोगो को लगता है कि हम सर्च इजन के द्वारा रेंक नहीं कर सकते हैं तो वे सर्च इंजन मार्केटिंग S.E.M का प्रयोग करते हैं।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्होने अपने ब्लाग या वेबसाइट का SEO भी किया होता है और SEM भी किया होता है तो वे इसका पूरा लाभ लेना चाहते हैं तो इसके बेनिफिट में वे इमेल मार्केटिंग का प्रयोग करते है।

उदाहरण के अनुसार जब हम गूगल में डालते है सर्च इंजन आप्टमाइजेशन तो बहुत सारे रिजल्ट हमको गूगल के सर्च पेज पर दिखते हैं शुरू में जो दिखाए जाते हैं वे एड होते है जिन्होने पैसे देकर रैंक हासिल की है इसके बाद जो आते हैं वे एसइओ के वजह उस स्थान पर आते है।

यह भी देखें

Google Custom Search engine क्या है इसे ब्लाग में कैसे लगायें

तो एक बात सोचने वाली है कि जब तक हम सर्च इंजन को पैसे देते रहेंगे तो वो हमको अपने प्रथम पेज पर रेंक देता रहेगा। लेकिन जिस दिन हमने देना बन्द कर दिया उस दिन उस पोजिशन पर कोई ओर बन्दा वहां पर होगा।

दूसरा अगर हमारा ब्लाग या वेबसाइट आज सर्च इंजन में नम्बर वन पर रैंक कर रही है तो जरूरी नहीं है कि कल भी वहां पर हो क्योंकि बात क्वालिटी कन्टेंट की होती है।

अगर दूसरे बन्दे ने कल उससे भी अच्छा कन्टेंट वहां पर सबमिट कर दिया तो हम नीचे जायेंगे।

लेकिन अगर हम क्वालिटी कन्टेंट देकर अपने यूजर का भरोसा हासिल करते हैं और उसके आधार पर इमेल प्राप्त करते हैं तो ये वे यूजर हैं जो आपको छोडकर कहीं ओर नहीं जायेंगे। क्योंकि उनका आप पर भरोसा है वे आपके प्राडक्ट पर हमेशा विश्वास करेंगे आप जब भी कोई क्वालिटी कन्टेंट या प्रोडक्ट प्रोडयूस करेंगे तो आपके इमेल के द्वारा वे आपके यूजर बन जायेंगें। यानि की आपका और यूजर का परमानेन्ट का साथ हो गया। वे आपके साथ बाउन्ड हो गयें। इसलिए इमेल मार्केटिंग जरूरी है।

इमेल मार्केटिंग लीड मैग्नेट

दोस्तो अगर आप फ्री में किसी का इमेल प्राप्त करना चाहते हैं तो वो आपको कभी नहीं देगा अगर गलती से आपके हाथ लग भी गये तो वो इस पर एक्शन लेगा। तो इसके लिए हमको अपने यूजर के लिए कोई भी लीड मेग्नेट जनरेट करना होता है जैसे कि उनको कोई भी आफर देना फ्री में कुछ प्रोवाइड कराना होता है जिससे की वो आपके पास चुम्बक की तरह खींचा चला आये। जिसके बदले में वो आपको अपना इमेल देता है। इसी को बोलते हैं लीड मैग्नेट।

ईमेल मार्केटिंग के फायदेः

  • इमेल मार्केटिंग के माध्यम से कंपनियां, ब्लागर, यूटयूबर अपनी नई जानकारी offers अपने ग्राहक तक पहुंचा सकते हैं अपने नये product के बारे में बता सकते हैं
  • इसको प्रयोग करके आप अपने प्राडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं
  • इमेल मार्केटिंग का सबसे बडा फायदा ये है कि यह सबसे सस्ता पडता है मेन पावर की कम आवश्यकता होती है एक व्यक्ति ही यह काम आसानी से कर सकता है।
  • यह ज्यादा कमाई करने का आसान साधन है इसके माध्यम से ग्राहक को किसी प्राडक्ट की जानकारी बनते के साथ ही भेजी जा सकती है
  • आप घर बैठै पूरी दुनिया में अपने प्राडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं और जिनको इसमें रूचि होगी वह इसको खरीदेगा।
  • ग्राहक के साथ लंबा सम्बन्ध बनाने में सहायता करती है
  • छोटी कंपनियां जिनका मार्केटिंग का बजट कम है उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है।

इमेल मार्केटिंग tools अथवा software

इमेल मार्केटिंग सफलता की एक कुंजी है। इमेल मार्केटिंग के लिए एक टूल या साफटवेयर की आवश्यकता होती है जो आपकी सारी आवश्यकताओ की पूर्ति करें मार्केट में बहुत सारे टूल उपस्थित हैं जो 30 दिन के trial के लिए उपस्थित हैं 30 दिन के बाद आपको उनको paid करना पडता है इनको प्रयोग करके देखो। कुछ tools/softwares नीचे दिए गए हैं

1. Getresponse

2. Hubspot 

3. Sender

4. sendinblue

5. Omnisend

6. sendpulse

7. Benchmark

8. Mailchimp

9. Mailerlite

10. Mailjet

11. Moosend

12. Emailoctopus

13. Convertkit

14. Drip

15. Keap

16. Compaign monitor

इसके अलावा गूगल भी आपको इमेल मार्केटिंग के लिए मेल की सुविधा देता है लेकिन इसमें आप सीमित व्यक्तियों को ही आप मेल भेज सकते हैं

इस प्रकार आपने देखा इमेल मार्केटिंग हमारे व्यवसाय के लिए कितना जरूरी है यह एक आनलाइन पैसा कमाने का भी एक साधन है

मुझे आशा है कि इस आर्टिकल के द्वारा आप इमेल मार्केटिंग के बारे में विस्तार से जान गये होंगे।


Previous
Next Post »